Monday, November 28, 2022
spot_img
More

    Chhattisgarhiya Olympics: गिल्ली-डंडा, बांटी, भंवरा, बिल्लस सहित 14  पारम्परिक खेल का होगा आयोजन

    Chhattisgarhiya Olympics Full Details: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अब पारम्परिक खेलों का ओलम्पिक होने जा रहा है। आज से छत्तीसगढ़ की राजधानी Raipur में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक Chhattisgarhiya Olympic की शुरूआत होने जा रही है। इसमें गिल्ली डंडा, पिट्टूल, फुगड़ी, बिल्लस, गेड़ी दौड़ और भंवरा की सहित 14 प्रकार के पारम्परिक खेलों का आयोजन किया जाएगा. ग्रामीण से लेकर राज्य तक कुल छह स्तरों पर यह प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी.

    छत्तीसगढ़िया ओलंपिक कहाँ होगा ? Where will Chhattisgarhiya Olympics be held?

    Chhattisgarhiya Olympics be held in Raipur: इसका उद्घाटन राजधानी रायपुर (Raipur) के बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम (balbir singh juneja indoor stadium raipur) में होगा।  राजीव युवा मितान क्लब स्तर के आयोजन 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक होंगे.इसके अंतिम चरण यानी राज्य स्तर का आयोजन 28 दिसंबर से 6 जनवरी तक होगा. इसमें टीम और एकल श्रेणी में 14 तरह के पारंपरिक खेलों को शामिल किया गया है.सीजी ओलंपिक को तीन वर्गों में बांटा गया है. पहला वर्ग 18 साल तक की आयु के लोगों के लिए , 18-40 साल तक आयु के लोगों के लिए और तीसरा वर्ग 40 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए है. इस प्रतियोगिता में महिला और पुरुष दोनों वर्ग में भाग ले सकते हैं। 

    किन स्तरों पर होगी प्रतियोगिता – How to Participate in Chhattisgarhiya Olympics

    Participate in Chhattisgarh Olympics: छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के छह स्तरों में पहला स्तर राजीव युवा मितान क्लब है. इसके बाद जोन स्तर की प्रतियोगिता होगी. इसमें आठ क्लब को मिलाकर एक जोन बनाया गया है.इसके बाद विकासखंड स्तर की प्रतिस्पर्धा होगी. इसके बाद जिला स्तर, संभाग और अंत में राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. 

    कौन कौन से खेल खेले जाएंगे: How many games will be played in Chhattisgarhiya Olympics

    छत्तीसगढिया ओलंपिक में 14 खेलों को शामिल किया गया है. ये खेल हैं गिल्ली-डंडा,लंगड़ी दौड़, पिट्ठूल,संखली,कबड्डी,खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), गेड़ी दौड़, फुगड़ी, भौंरा, 100 मीटर दौड़,लंबी कूद और बिल्लस. यह प्रतियोगिता 3 वर्गों में आयोजित की जाएगी.पहला वर्ग 18 साल तक की आयु, दूसरा 18 से 40 साल तक की आयु और तीसरा वर्ग 40 साल से अधिक उम्र के खिलाड़ियों के लिए होगा. इसमें महिला और पुरुष दोनों प्रतिभागी होंगे.

    इसमें टीम स्तर पर गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी (कंचा) को शामिल किया गया है. वहीं एकल श्रेणी में बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़ और लंबी कूद की प्रतियोगिताएं होगी. 

    प्रतियोगिता का टाइम टेबल – Chhattisgarhiya Olympic Schedule and Timing 

    छत्तीसगढ़िया ओलंपिक (Chhattisgarhiya Olympics) का आयोजन सबसे पहले राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर  6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक आयोजित किए जाएंगे. जोन स्तर की प्रतियोगिता 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक,विकासखंड स्तर की प्रतियोगिता 27 अक्टूबर से 10 नवंबर तक आयोजित की जाएगी. जिला स्तर की प्रतियोगिता 17 नवंबर से 26 नवंबर तक और संभाग स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन पांच दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच किया जाएगा. राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़ी ओलंपिक का अंतिम चरण 28 दिसंबर 2022 से 6 जनवरी 2023 तक आयोजित किया जाएगा.

    Also read: CHHATTISGARHIYA OLYMPICS 2022-23 – SPORTS LIST, AGE, SCHEDULE, PRICE

    बच्चों से लेकर बूढ़े सभी होंगे प्रतिभागी

    From children to the elderly, all will be participants in Chhattisgarh Olympics छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक (Chhattisgarhiya Olympic) के आयोजन की जिम्मेदारी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग और नगरीय प्रशासन को सौंपा गया है। इस वर्ष छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में छत्तीसगढ़ के 14 प्रकार की पारम्परिक खेल प्रतियोगिताएं 2 श्रेणी में होंगी। इसमें दलीय श्रेणी गिल्ली-डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी (कंचा) जैसी खेल विधाएं शामिल की गई हैं। वहीं एकल श्रेणी की खेल विधा में बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़ एवं लंबी कूद को शामिल किया गया है। गांव से लेकर शहर तक, बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक प्रतिभागी होंगे। छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक को लेकर प्रदेश के गांवों में भारी उत्साह है।

    Also Read: छत्तीसगढ़ के प्रथम शहीद सेनानी वीर नारायण सिंह, जब बीच चौराहे पर तोप से उड़ा दिया गया

    Latest Posts

    spot_imgspot_img

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.