Monday, November 28, 2022
spot_img
More

    छत्तीसगढ़ के दिग्गज कलाकार – Famous Celebrities of Chhattisgarh

    Famous Celebrities of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हुनर की कमी नही है। आज छत्तीसगढ़ के सितारे पुरे भारत में नाम रौशन कर चुके है और अपनी काबिलियत का लोहा मनवा चुके है।  कई कलाकार टीवी इंडस्ट्री तो कई बॉलीवुड में जगह बना चुके है। चलिए जानते है कुछ ऐसे ही छत्तीसगढ़ के कलाकारों को ।

    Famous Celebrities of india who born in chhattisgarh

    अनुराग बासु ( डायरेक्टर ), सत्यजीत दुबे ( फिल्मी कलाकार ), साहेब दास मानिकपुरी, और ओमकार दास मानिकपुरी आदि है

    अनुराग बसु ( फिल्म डायरेक्टर ) – Anurag Basu from Chhattisgarh

    अनुराग बासु का जन्म मध्यम वर्गीय परिवार में भिलाई, छत्तीसगढ़ में हुआ। उनके माता-पिता सुब्रतो बासु और माँ दीपशिखा बासु उच्च श्रेणी के थिएटर कलाकर थे। अनुराग बासु ने अपनी शुरुआती पढ़ाई बीएसपी सीनियर सेकंडरी स्कूल, से पूरी की। उसके बाद उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से सम्पूर्ण की।

    इन्होने बॉलीवुड में कई फेमस फिल्मे बनाई है। लाइफ इन ए मेट्रो’,  बर्फी’,’ गैंगस्टर’, ‘जग्गा जासूस’, ‘काईस्ट’। इसके अलावा अनुराग बासु टेलीविज रियालिटी शो के जज भी रह चुके , वे काफी अच्छे व्यक्तित्व के इंसान है। उन्होंने काफी अच्छी अच्छी फिल्मो का निर्देशन किया है जिसमे से बर्फी मूवी को काफी पसंद किया गया।

    सत्यजीत दुबे  ( कलाकार ) – Satyajeet Dubey from Chhattisgarh

    सत्यजीत दुबे का जन्म छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर शहर में 21 जुलाई 1990 को में हुआ था। इन्होने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई बिलासपुर के सेंट जेवियर स्कूल बिलासपुर से की है इसके बाद अपना करियर बॉलीवुड में बनाने के  लिए  मुंबई चले गए। बहुत से संघर्ष के बाद उन्होंने शाहरुख़ खान की कंपनी के बैनर तले एक  एक फिल्म में काम किया जिसके निर्माता अब्बास मस्तान थे , फिल्म का नाम ‘ ऑलवेज कभी – कभी था इसके ,अलावा सत्यजीत ने एक टेलीविजन मूवी ‘लक लक की बात है’, फिल्म ‘बंके की क्रेजी बारात’, फिल्म ‘कैरी ऑन कुत्तों’ में काम किया है।

    उनकी 2011 में एक मूवी प्रस्थानम आयी थी जिसमे वे संजय दत्त और अली फज़ल के साथ में काम किया था।

    साहेब दास मानिकपुरी ( कलाकार ) – Saheb Das Manikpuri from Chhattisgarh

    साहेब दस मानिकपुरी छत्तीसगढ़ राज्य के छोटे से गाँव भैंसा संकरी (हथबंद) से है।

    साहेब दस जी को  ऐक्टिंग का कोई शौक नही था | वे  तो पढ़ने और नौकरी की तलाश में मुम्बई आये  था |उनके बड़े भाई कुमार मानिकपुरी लेखक हैं और उन्होंने ही मुझे थियेटर करने को कहा | भाई की बात मानकर कर 2004 से मैंने थियेटर ज्वाइन किया बस फिर कदम एक्टिंग की तरफ बढ़ चले |

    साहेब जी का जीवन सचमुच बहुत संघर्ष भरा रहा | उन्हें  डोर टू डोर स्ट्रगल करना पड़ा क्योंकि वे  मुम्बई में किसी को भी  नही जानते थे वे

    गाँव से निकलकर  इतने बड़े शहर की हर चीज से अनजान था | उन्होंने  कई प्रोडक्शन हाउस में जाकर ऑडीशन दिये तब कहीं जाकर काम मिलना शुरू हुआ | यह बहुत कठिन दौर था पर मेहनत का फल देर से सही पर मिला  साहेब को। उनका पहला टीवी शो  FIR में मिला जिसके निर्देशक शशांक बाली जी हैं उसके बाद फिर CID, May I Coming Madam, Bhabhi ji ghar par hain जैसे सीरियल में उन्होंने काम किया है। उनके सबसे पसंदीदा किरदार खिलोनी को पसंद किया गया ।

    ओमकार दास मानिकपुरी( कलाकार ) – Omkar Das Manikpuri from Chhattisgarh

    ओमकार दास का जन्म सन 1971 में छत्तीसगढ़ के भिलाई-दुर्ग में हुआ था।

    छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के भिलाई के पास एक गाँव में रहते थे, जहाँ उन्होंने पाँचवीं कक्षा तक स्कूल में पढ़ाई की, जब उनके पिता की मृत्यु ने उन्हें गाँव के लोक-नाट्य मंडली, मंडली में शामिल होने के लिए मजबूर किया। वह 1981 में भिलाई के बृंदानगर (वार्ड नंबर 20) में स्थानांतरित हो गए

    छत्तीसगढ़ की लोक नृत्य नाचा से इन्होने अपने करियर की शुरूआत की थी। इसके बाद हबिब तलिन के थिएटर से जुड़े जिसके बाद इनके लिए बॉलीवुड का दरवाजा खुल गया। सन 2010 में नत्था ने आमिर खान प्रोडक्शन की फिल्म “पीपली लाइव” से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की है। इसके बाद उन्होंने कई सीरियल्स में भी काम किया जिसमे जय संतोषी माँ है और उन्हीने वेब सीरीज में भी काम किया है।

    Also Read: छत्तीसगढ़ की पहली फिल्म जिसे इंदिरा गांधी भी देखने को हुई मजबूर

    Latest Posts

    spot_imgspot_img

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.