Monday, November 28, 2022
spot_img
More

    रहस्यमयी! छत्तीसगढ़ का तातापानी – जहाँ से हमेशा गर्म पानी निकलता है

    Tatapani chhattisgarh -सृष्टि द्वारा अपने में समेटे हुए कई रहस्यों में से एक रहस्य छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में है। यहाँ एक ऐसे जगह है जहा जमीन से निकलते गर्म जल का स्त्रोत है। जी हाँ यह गर्म जल का स्रोत पूरे साल भर रहता है चाहे ठंडी हो या गर्मी। जिसे देखने के लिये भारी मात्रा में जनता की भीड़ जमा होती है।

    तातापानी (tatapani balrampur distance) से बलरामपुर की दूरी

    तातापानी छत्तीसगढ़ (tatapani chhattisgarh)के बलरामपुर जिले से लगभग 12 किलोमीटर दूर है यहाँ के धरती से गर्म पानी निकल रहा है जो की लोगो को काफी आश्चर्यचकित  कर देता है इसे देखने के लिए लोगो की भीड़ इकट्ठा होती है यहाँ का पानी इतना गर्म होता है जिसे आम लोग छूने से पहले कई बार सोचते है। इसका पानी इतना गर्म होता है कि अंडा,आलू ,चावल इत्यादि पकाया जा सकता है ।

    तातापानी (tatapani chhattisgarh) का अर्थTatapani kya hai

    ताता का मतलब गर्म होता है इसी वजह से इसका नाम ताता पानी हो गया।  इस पानी में सल्फर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और वैज्ञानिको का भी कहना है इस जमीन में सल्फर की अधिकता ज्यादा है।  

    प्रचलित मान्यता तातापानी के बारे मेंTatapani story

    वहाँ के बुजुर्गो का कहना है की भगवान श्री राम जी के द्वारा क्रीड़ा करते हुए माता सीता जी को पत्थर फेका जिससे सीता माता के हाथ में रखे गर्म तेल के कटोरे से जा टकराया और गर्म तेल धरती पर गिर गया। तब से आज तक गर्म तेल के जगह बारह मास गर्म पानी का प्रवाह होता रहता है इसलिए इस स्थल का नाम तातापानी रखा गया।

    ऐसे मान्यता है की इन जल कुंड में स्नान करने से अनेक चर्म रोग ठीक हो जाते है यहाँ पिछले कई वर्षो से मकर संक्रांति के अवसर पर तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया जाता है तातापानी में 

    एक और मान्यता जो प्रचलित हैAbout tatapani balrampur

    एक और मान्यता यहाँ भी है की भगवान शिव और अन्य देवी देवताओ जब धरती पर आये तो उन्होंने नहाने के लिए गर्म जल कुंड का निर्माण किया।

    मेले में आने वाले सभी भक्तगन पानी के गर्म जल स्त्रोत का आनन्द लेते है। यह भी कहा जाता है की यहाँ के गर्म पानी से और यहाँ की मिटटी से चर्म रोग दूर हो जाते है इस वजह से कई सारे चर्मरोगी यहाँ के पानी में स्नान करने को आते है।

    तातापानी में शिव मंदिर का दर्शनTatapani Shiv Temple

    यहाँ पर शिव मंदिर (Tatapani Shiv Temple) भी देखने को मिलता है। जानकर यह आशर्य होगा की मंदिर के अंदर रखी मूर्ति लगभग चार सौ वर्ष पुरानी है। इन सभी के अलावा यहाँ विशाल शिव मूर्ति बनाया गया है।  जो की लोगो को काफी ज्यादा आकर्षित करती है। तातापानी के शिव मंदिर में हर वर्ष महाशिव रात्रि में शिवालय में पूजा अर्चना करने भक्तो की भीड़ लगी रहती है। और इस समय भगवान शिव की झांकी भी निकाली जाती है।

    यहाँ घूमने के सबसे अच्छा समयTourist Places in Tatapani

    अगर तातापानी की यात्रा को और ज्यादा रोमांचक बनाना चाहते है।  तो मकर संक्रांति त्यौहार में घुमा जा सकता है जल स्त्रोत के साथ मेले का भी लुफ्त उठाया जा सकता है

    तातापानी( tatapani balrampur) जाने का रास्ता

    हवाई अड्डा – स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा रायपुर

    रेलवे स्टेशन – गढ़वा रोड रेलवे स्टेशन से 72 किलोमीटर और अंबिकापुर रेलवे स्टेशन से 92 किलोमीटर दूर है।

    सड़क मार्ग – तातापानी अंबिकापुर – गढ़वा राष्ट्रीय राजमार्ग 343 पर बलरामपुर जिले में स्थित है।

    उम्मीद है यह आर्टिकल पढ़ कर आप को इस जगह की अच्छी जानकारी मिली होगी tatapani chhattisgarh or tatapani balrampur की एक अनोखी जगह जहां आप को जरूर जाना चाहिए |

    तातापानी छत्तीसगढ़ के किस जिले में है – Tatapani is in which district of chhattisgarh

    तातापानी छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में है।

    तातापानी क्यों प्रसिद्ध है – Tatapani is famous for ?

    तातापानी, जो प्राकृतिक रूप से निकलने वाले गर्म पानी के स्रोत के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है।

    Also Read: छत्तीसगढ़ की दस मशहूर जगहें – TOP 10 TOURIST PLACES IN CHHATTISGARH

    Latest Posts

    spot_imgspot_img

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.