May 27, 2024
Vande Bharat Express (Bilaspur-Nagpur) Details (1)

Vande Bharat Express (Bilaspur-Nagpur) Details (1)

Nagpur-Bilaspur Vande Bharat Express:  आख़िरकार वो दिन आ गया जब छत्तीसगढ़ में वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ेगी। आज हम इस ट्रेन के बारे में हर जानकारी उपलबध कराने जा रहे है जैसे की ट्रैन की टाइमिंग, प्राइस, रुट्स और अन्य सभी जानकारी (Vande Bharat Express Bilaspur to Nagpur Details)। 

11 दिसंबर 2022 को PM नरेंद्र मोदी जी ने दिखाई हरी झंडी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Nagpur-Bilaspur Vande Bharat Express ने 11 दिसंबर 2022 को को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। यह नागपुर और बिलासपुर की दूरी सिर्फ 5:30 घंटे में पूरी करेगी। आपको बता दें कि इस रूट पर यह सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन होगी। अभी तक दुरंतो एक्सप्रेस को 5:40 घंटा लगता था। वहां, अन्य सुपरफास्ट ट्रेन 6:30 घंटे का समय लेती है।

Also Read: छत्तीसगढ़ की विभिन्न सरकारी विभागों और सेवाओं के टोल फ्री नंबर – CHHATTISGARH TOLL FREE NUMBER

जानें ट्रेन का पूरा शिड्यूल

Vande Bharat Express train bilaspur to nagpur time table:

vande bharat train nagpur to bilaspur time table: पहले बिलासपुर-नागपुर (Bilaspur-Nagpur Vande Bharat Train) के बीच सफर को पूरा करने के लिए 7 घंटे का वक्त लगता था जो अब केवल साढ़े पांच घंटे में पूरा हो जाएगा. यह ट्रेन बिलासपुर से सुबह 6.45 AM बजे चलकर दिन में 12.15 PM  बजे नागपुर पहुंच जाएगी.

vande bharat train nagpur to bilaspur time table:

यह ट्रेन नागपुर से दोपहर 2:05 PM बजे चलकर शाम  में 07:35 PM बजे बिलासपुर पहुंच जाएगी.  ऐसे में यात्रियों को इस ट्रेन के कारण अच्छी सुविधा मिल पाएंगी

vande bharat train nagpur to bilaspur time table:
vande bharat train nagpur to bilaspur time table:

Vande Bharat train Nagpur to Bilaspur train number 

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नियमित परिचालन 12 दिसंबर से शुरू होगा। ट्रेन का शुभारंभ करने के लिए अधिकारिक कार्यक्रम जारी होने के साथ रेलवे ने टाइम-टेबल भी जारी कर दिया है। इस ट्रेन का नंबर 20825/20826 है और शनिवार से इसकी बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। vande bharat train nagpur to bilaspur का Train Number 20826 है, वहीँ vande bharat train bilaspur to nagpur का Train Number  20825 है। 

Also Read: छत्तीसगढ़ का ‘दिलवाला’ अस्पताल, जहाँ FREE में होता है दिल की सभी बीमारियों का इलाज

Vande Bharat Express Bilaspur to Nagpur Ticket Booking Price and Fare

देश की सबसे तेज ट्रेन के लिए (Vande Bharat Express Bilaspur to Nagpur Ticket Booking ) बुकिंग शनिवार से शुरू हो गई है, जिसका शेड्यूल भारतीय रेलवे ने जारी कर दिया है। बिलासपुर से नागपुर के लिए आईआरसीटीसी ने चेयर कार का किराया 1077 रुपये तय किया है। एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 2045 रुपये का टिकट रखा गया है। इसके अलावा, भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन को राजनांदगांव में भी स्टॉपेज दिया गया है।

vande bharat train nagpur to bilaspur Fare
Vande Bharat Express Bilaspur to Nagpur Ticket Booking Price and Fare

vande bharat train nagpur to bilaspur stopage 

वंदे भारत एक्सप्रेस को बिलासपुर और नागपुर के बीच 400 किमी की दूरी तय करने में लगभग साढ़े पांच घंटे लगेंगे, जबकि वर्तमान में सुपरफास्ट ट्रेनों में सात घंटे लगते हैं। ट्रेन का रायपुर, दुर्ग, रानंदगांव और गोंदिया में ठहराव है।

वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को मिलती है खास सुविधाएं-

वंदे भारत ट्रेन की सबसे खास बात ये है कि यह पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से बनी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. इस ट्रेन के सभी कोच में ऑटोमेटिक दरवाजे (Automatic Doors), जीपीएस सिस्टम (GPS System) और वाईफाई (Wifi) लगा है. वहीं ट्रेन के एग्जीक्यूटिव क्लास (Executive Class) में यात्री के लिए 360 डिग्री तक घूमने वाली कुर्सियां लगी हुई है.

राजनांदगांव में भी स्टॉपेज होगा, चेंबर ने मांग की थी

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होने से पहले ही राजनांदगांव में स्टॉपेज की मांग की जाती रही थी। इस मामले को लेकर सांसद संतोष पांडेय ने रेल मंत्री को पत्र लिखा था. चेंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से भी ट्रेन को रोकने की मांग की गई थी। बंद नहीं होने पर चेंबर के सदस्यों और व्यापारियों ने संयुक्त आंदोलन की चेतावनी भी दी थी। इस ट्रेन का भी रेलवे द्वारा अब Now train stoppage in Rajnandgaon as well) राजनांदगांव में ठहराव किया जाएगा।

Bilaspur-Nagpur Vande Bharat Express travel time and route

दो मिनट और एक मिनट का स्टॉपेज

मध्य भारत की पहली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन का नंबर रेलवे मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी किया। रेलवे प्रबंधन ने वंदे भारत ट्रेन के लिए स्टॉपेज व समय की घोषणा कर दी है। 130 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली दो वंदे भारत ट्रेन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को मिली है। एक बिलासपुर से नागपुर और दूसरी नागपुर से बिलासपुर के बीच चलेगी। वंदे भारत ट्रेन चेन्नई से बिलासपुर बुधवार की रात 12.40 को पहुंची और कोचिंग डिपो में परीक्षण के बाद दस दिसंबर को नागपुर के लिए रवाना होगी, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करेंगे।

Is the Vande Bharat train stopped in Rajnandagaon?

There will be stoppage in Rajnandgaon as well, Chamber had demanded. There had been a demand for stoppage at Rajnandgaon even before the Vande Bharat Express train began.

Is Vande Bharat train stoppage in Bhatapara?

No there is no stoppage in Bhatapara station. The train is scheduled to halt at Raipur, Durg, Ranandgaon, and Gondia.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *